मुंबई के परेल एलफिस्टन रेलवे ब्रिज पर भगदड़, 22 लोगों की मौत

मुंबई भगदड़ हादसा

  

 पीएम मोदी, राष्ट्रपति ने जताया दुख, पीयूष गोयल ने दिए जांच के आदेश

मुंबई : मुंबई में एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोडने वाले फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड में अबतक 22 लोगों की जान चली गयी है जबकि इस हादसे में कई लोग घायल हो गये हैं. सूबे के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मृतकों के निकट परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये सहायता राशि देने और घायलों का इलाज सरकारी खर्च पर कराने की घोषणा की है.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने ट्वीट किया है कि मृतकों के निकट परिजन को पांच लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिये जायेंगे जबकि घायलों के इलाज का सारा खर्च सरकार उठाएगी. उन्होंने लिखा है, महाराष्ट्र सरकार और रेल मंत्रालय आवश्यकता पड़ने पर मामले की जांच करवाएगी… कडी कार्रवाई की जाएगी.

फडणवीस ने ट्वीट किया है, मुंबई के एल्फिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर मची दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ के बारे में जानकर बहुत दुखी हूं.अपने प्रियजनों को खोने वालों और प्रभावित होने वालों के लिए मेरा मन बहुत दुखी है. उन्होंने लिखा है, मुख्य सचिव और मुंबई के पुलिस आयुक्त से बात की. उन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचने और मामले की निगरानी करने तथा सभी को सहायता सुनिश्चित करने को कहा है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल मुंबई पहुंच गये हैं और मामले पर नजर रख रहे हैं.

मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये गसे हैं. (24136051/ 24107020/ 24131419). राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंबई में भगदड़ में हुई मौतों पर दुख जताया है. इधर मुंबई पुलिस ने ट्वीट करके कहा कि KEM अस्पताल में भर्ती घायलों को A negative, B negative और AB negative blood की जरूरत है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी हादसे वाली जगह पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया.

 

पीयूष गोयल ने दिये उच्च स्तरीय जांच के आदेश
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोडने वाले फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड में कम से कम 22 लोगों के मारे जाने की घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है, अब मुंबई पहुंचा हूं… एल्फिंस्टन रोड फुटओवर ब्रिज पर मची दुर्भाग्यपूर्ण भगदड में मासूम जिंदगियों के नुकसान से शोक संतप्त हूं. उन्होंने लिखा है, शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. मैं घायलों के जल्दी स्वस्थ्य होने की प्रार्थना करता हूं. गोयल ने ट्वीट किया है, मैंने पश्चिम रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिये हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घटना पर शोक जताते हुए कहा था कि रेल मंत्री पीयूष गोयल वहां मौजूद हैं और हरसंभव सहायता सुनिश्चित कर रहे हैं.

पीएम मोदी का ट्वीट
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा है, मुंबई में मची भगदड में जिन लोगों की जान गयी है उनके प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. मेरी प्रार्थनाएं घायलों के साथ हैं. मुंबई में हालात पर लगातार नजर रखी जा रही है. पीयूषगोयल मुंबई में हैं और हालात का जायजा लेते हुए हरसंभव सहायता सुनिश्चित कर रहे हैं.

अफवाह के बाद भगदड़
एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर भगदड़ मचने की खबर है. जानकारी के अनुसार इस भगदड़ में 22 लोगों की जान चली गयी है जबकि 25-30 लोग घायल हो गये है. बताया जा रहा है कि भगदड़ सुबह के 10:30 बजे हुई. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रिज गिरने की अफवाह के बाद भगदड़ मची थी. बताया जा रहा है कि ब्रिज पर भारी भीड़ थी , इसी बीच ब्रिज गिरने की अफवाह किसी ने फैला दी. मौके पर राहत दल पहुंच गया और बचाय कार्य जारी है. गौरतलब है कि एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर आमतौर पर भी काफी भीड़ देखने को मिलती है. ब्रिज को लेकर पहले भी चेतावनी दी गयी थी लेकिन प्रशासन की तरफ से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया.
घायल केईएम अस्पताल में भर्ती
बताया जा रहा है कि घायलों को केईएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं, पुलिस ने जानकारी दी कि मुंबई में एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोडने वाले फुटओवर ब्रिज पर भगदड़ में 22 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 20 लोग गंभीर रूप से घायल हुए है. घायलों को इलाज के लिए नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. रेलवे के पीआर ने बताया कि अचानक बारिश की वजह से लोग स्टेशन पर रुक गये जिसके बाद बाहर जाने के लिए धक्का मुक्की होने लगी. इसी बीच भगदड़ मच गयी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *